Home > नई किताब/फ़िल्म > नई किताब में खुलासा पंडित नेहरू और एडविना के बीच नहीं थे जिस्मानी संबंध

नई किताब में खुलासा पंडित नेहरू और एडविना के बीच नहीं थे जिस्मानी संबंध

डॉटर ऑफ एम्पायरःलाइफ एज ए माऊंटबेटन
डॉटर ऑफ एम्पायरःलाइफ एज ए माऊंटबेटन

 हाल ही में नेहरू और एडविना के संबंधों को लेकर एक किताब आई है जिसका नाम है डॉटर ऑफ एम्पायरःलाइफ एज ए माऊंटबेटन। इस किताब की लेखिका हैं एडविना की बेटी पामेला हिक्स। कई खुलासे इस किताब में किए गए हैं।

 

डॉटर ऑफ एम्पायरःलाइफ एज ए माऊंटबेटन
डॉटर ऑफ एम्पायरःलाइफ एज ए माऊंटबेटन किताब की लेखिका पामेला हिक्स
नेहरू जी और एडविना
नेहरू जी और एडविना

पंडित जवाहर लाल नेहरू और भारत के अंतिम वायसराय लार्ड लुइस माऊंटबेटन की पत्नी एडविना के प्रेम संबंधों की चर्चा आम है। एडविना कई मौकों पर नेहरू के साथ काफी अतरंगता से देखी गईं। ये दुनिया जानती है।

पर हाल ही में नेहरू और एडविना के संबंधों को लेकर एक किताब आई है जिसका नाम है डॉटर ऑफ एम्पायरःलाइफ एज ए माऊंटबेटन। इस किताब की लेखिका हैं एडविना की बेटी पामेला हिक्स। कई खुलासे इस किताब में किए गए हैं। पामेला बताती हैं किताब में कि जब उनके पिता वायसराय बनकर भारत आए थे तब उनकी उम्र महज 17 साल थी। उन्होंने अपनी मां एडविना और नेहरू के बीच पनपते और गहराते प्रेम संबंधों को करीब से देखा था।

पामेला लिखती हैं उन्हें नेहरू जी में वह साथी, आत्मिक समानता और बुद्धिमता मिली जिसे वो हमेशा से चाहती थीं। पामेला इस संबंध के बारे में और अधिक जानना चाहती थीं। अपने मां को लिखे नेहरू जी के एक पत्र के जरिए उन्होंने जाना कि नेहरू और उनकी मां किस कदर एक दूसरे से प्रेम और सम्मान करते थे। वो बताती हैं कि ऐसा कम ही होता था जब मेरी मां और नेहरू से अकेले मिल पाते हों। इसलिए उनमें कभी शारीरिक संबंध नहीं बने। हां वो एक दूसरे से बेहद प्रेम करते थे।

किताब की लेखिका पामेला हिक्स अब 88 वर्ष की हैं। अपनी युवावस्था में बेहद खूबसूरत पामेला भारत की राजसी पार्टियों में शिरकत करती रही हैं। जयपुर की महारानी गायत्री देवी उनकी अच्छी दोस्तों में एक हैं।

Share this: