Home > जानिए अपने पत्रकार व लेखक को > अमिताभ बच्चन के ससुर थे भोपाल के प्रसिद्ध पत्रकार

अमिताभ बच्चन के ससुर थे भोपाल के प्रसिद्ध पत्रकार

दाएं से जया, तरुण कुमार (जया के पिता) और हरबंश राय बच्चन।
दाएं से जया, तरुण कुमार (जया के पिता) और हरबंश राय बच्चन।
आज हम आपको बताने जा रहे हैं तरुण कुमार भादुड़ी के बारे में। तरुण कुमार अभिनेता अमिताभ बच्चन के ससुर थे और जया बच्चन के पिता। जया बच्चन को फिल्म जगत में पदार्पण कराने में तरुण कुमार की मुख्य भूमिका थी। तरुण कुमार फिल्म निर्देशक सत्यजीत रे के अच्छे मित्र थे।
 पत्रकार तरुण कुमार भादुड़ी की तीन बेटियों में जया सबसे बड़ी हैं। तरुण कुमार का वास्तविक नाम सुधांशु भूषण था। सन 1936 में उनके पिता देवीभूषण दिल्ली से स्थानांतरित होकर नागपुर पहुंचे थे। वह रेवेन्यू विभाग में अकाउंट्स ऑफिसर थे। तरुण कुमार नागपुर-टाइम्स’ में पत्रकार हो गए। सन 1956 में जब मध्य प्रदेश बना तो वह ‘स्टेट्समैन’ के प्रतिनिधि के रूप में भोपाल आ गए। बीच में दो साल चंडीगढ़ और पांच साल लखनऊ में भी रहे। उनका अधिकांश जीवन भोपाल में ही गुजरा।
मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री अर्जुन सिंह का खास दोस्त थे तरुण कुमार 
 जया बच्चन मध्य प्रदेश के अपने जमाने के एक बड़े पत्रकार तरुण कुमार भादुड़ी की बेटी है। उनकी स्कूलिंग भोपाल में ही हुई। उस समय मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री अर्जुन सिंह हुआ करते थे। तरुणजी और सिंह की अच्छी दोस्ती थी। मुख्यमंत्री को जब भी समय मिलता उनके यहां चाय पीने पहुंच जाते। दोनों लोग घंटों कमरे में बंद होकर बाते करते रहते थे। इस दौरान बीच-बीच में जया भादुड़ी अपने पिता और अर्जुन सिंह के लिए चाय लेकर जाती थी।
 तरुण और अर्जुन सिंह  अलग-अलग कौने में बैठे पुराने अखबार पढ़ा करते थे
पत्रकार तरुण कुमार ने अपनी पुस्तक आफ दी रिकॉर्ड में इस बात का उल्लेख किया है। जया भादुड़ी ने भी एक साक्षात्कार में कहा था कि उनके पापा जब अर्जुन सिंह आते थे तो पहले से ही कह कर रखते थे उनको कोई डिस्टर्ब नहीं करे, पर जब भी वह चाय लेकर जाती थीं तो दोनों लोग अलग-अलग कौने में बैठे पुराने अखबार पढ़ा करते थे।
चम्बल के डाकुओं पर लिखी किताब
तरुण कुमार ने चंबल के डाकुओं पर अभिशप्त जंगल नाम से किताब लिखी। साथ ही ऑफ द रिकार्ड नाम से एक किताब लिखी।
Share this: