Home > नई किताब/फ़िल्म > रघुराम राजन की किताब ‘आई डू वॉट आई डू: ऑन रिफार्म, रेटोरिक एंड रिसोल्व’ लांच

रघुराम राजन की किताब ‘आई डू वॉट आई डू: ऑन रिफार्म, रेटोरिक एंड रिसोल्व’ लांच

भारतीय रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन के लेखों और उनक भाषणों पर आधारित उनकी किताब बाजार में चुकी है। इस किताब को हार्परकोलिंस इंडिया नाम के प्रकाशन संस्थान ने प्रकाशित किया है।
भारतीय रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन की किताब का मुखपृष्ठ

नई दिल्ली। भारतीय रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन के लेखों और उनक भाषणों पर आधारित उनकी किताब बाजार में चुकी है। इस किताब को हार्परकोलिंस इंडिया नाम के प्रकाशन संस्थान ने प्रकाशित किया है।

इस किताब को ‘आई डू वॉट आई डू: ऑन रिफार्म, रेटोरिक एंड रिसोल्व’ शीर्षक के साथ लाया गया है। बताया जा रहा है कि इस किताब में रघुराम राजन ने सहिष्णुता और राजनीतिक आजादी और संपन्नता जैसे मुद्दों और इनके बीच संबंध को लेकर अपनी बात कही है। नोटबंदी के अहम फैसले से कुछ समय पहले ही रघुराम राजन ने भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर पद से इस्तीफा दे दिया था। उस सयम भी यह बातें हो रही थीं कि सरकार के साथ उनकी कुछ अनबन हो गई है। अब यह भी कयास लगाए जा रहे हैं कि अगर भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर पद पर रहते हुए सरकार से किसी बात पर उनकी अनबन हुई थी, तो हो सकता है कि उसका खुलासा भी उन्होंने अपनी इस किताब में किया हो। हो सकता है कि राजन भारतीय रिजर्व बैंक से जुड़े कुछ अहम खुलासे अपनी इस किताब के जरिए करें। और अब ये बात किताब के जरिए सामने आ रही है कि रघुराम राजन नोटबंदी के लिए मोदी सरकार से सहमत नहीं थे। बहरहाल किताब पढ़ी जा सकती है देश की अर्थव्यवस्था को जानने के उद्देश्य से।

फिलहाल राजन शिकागो विश्वविद्यालय में वित्तीय मामलों के प्रोफेसर हैं। वे अवकाश लेकर यहां गवर्नर का पद सम्हाल रहे थे। अवकाश खत्म होते ही राजन अपने विश्वविद्यालय लौट गए थे।

Share this: