Home > किताब चर्चा > प्रधानमंत्री मोदी की किताब ‘एग्जाम वॉरियर्स’ कटघरे में

प्रधानमंत्री मोदी की किताब ‘एग्जाम वॉरियर्स’ कटघरे में

‘एग्जाम वॉरियर्स’
‘एग्जाम वॉरियर्स’

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री द्वारा लिखित किताब को लिया आड़े हाथों, कहा- सीबीएसई क्वेश्चन पेपर लीक होने से स्टूडेंट अपना जीवन तबाह होने के बाद कैसे तनाव मुक्त रहे, इसपर किताब लिखें पीएम

(फरवरी में ही आई थी प्रधानमंत्री की किताब एक्जाम वारियर्स)

 

एजेंसी, नई दिल्ली

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर तंज कसा और कहा कि क्या मोदी अब सीबीएसई क्वेश्चन पेपर्स के लीक होने से स्टूडेंट अपना जीवन तबाह होने के बाद कैसे तनाव मुक्त रहे, इसपर किताब लिख रहे हैं? राहुल ने कहा, ‘पीएम मोदी ने स्टूडेंट्स को परीक्षा के दौरान तनाव से राहत देने के लिए ‘एग्जाम वॉरियर्स’ नामक किताब लिखी है। अब उन्हें परीक्षा प्रश्न-पत्रों के लीक होने के बाद स्टूडेंट्स व उनके पैरंट्स की तबाह जिंदगी के तनाव से राहत देने के लिए अगली किताब एग्जाम वॉरियर्स-2 लिखनी चाहिए।

‘ सीबीएसई पेपर लीक के मसले पर कांग्रेस केंद्र सरकार पर हमलावर है। गौरतलब है कि परीक्षा के पहले मोदी एग्जाम वॉरियर्स किताब के साथ आए थे और स्टूडेंट्स को परीक्षा के तनाव से कैसे लड़ा जाए, इससे जुड़ी सलाह दी थी। इस किताब को फरवरी में रिलीज किया गया था।

 

मोदी की किताब एग्जाम वारियर्स में क्या हैः 

पेंगुइन से प्रकाशित 193 पन्नों वाली इस किताब में बिना दबाव के परीक्षा देने की खातिर विद्यार्थियों की सहायता के लिए योग के कई आसनों के साथ ही 25 मंत्रों का भी उल्लेख किया गया है। पेंगुइन प्रकाशक कहता है कि ये किताब सिर्फ परीक्षा देने वाले छात्रों के काम ही नहीं है बल्कि इसमें जीवन प्रबंधन से जुड़े विषयों पर भी लिखा गया है। किताब में चित्रों, कार्टूनों के जरिए संदेश देने की कोशिश की गई है। मानसिक तनाव से बचने योग की भी बात किताब में है।

किताब एक्जाम वॉरियर्स को अनोखे अंदाज में लिखा गया है. इस पुस्तक को मंत्रों की शक्ल में लिखा गया है. इसके अलावा यह ‘इंटरएक्टिव’ भी है. पुस्तक में कई गतिविधियां भी हैं जिनका छात्र अभ्यास करके न सिर्फ तनाव से मुक्ति पा सकते हैं बल्कि परीक्षा के लिए तैयारियां भी कर सकते हैं. इसमें आधुनिक तकनीक का प्रयोग भी किया गया है. पीएम मोदी के ऐप से इस किताब के कई खास फीचर्स को अनलॉक किया जा सकता है. किताब में छात्रों का कम्युनिटी बनाने के लिए मार्गदर्शन भी किया गया है.

Share this: