Home > खबरें > विजय मनोहर तिवारी मप्र के राज्य सूचना आयुक्त बने

विजय मनोहर तिवारी मप्र के राज्य सूचना आयुक्त बने

संघ
पत्रकार विजय मनोहर तिवारी और संघ के मुखिया।

मीडिया मिरर न्यूज, दिल्ली।

दैनिक भास्कर भोपाल के डिप्टी एडीटर विजय मनोहर तिवारी को म.प्र. का राज्य सूचना आय़ुक्त मनोनीत किया गया है। गौरतलब है कि ये संवैधानिक पद होता है। मीडिया गलियारों में चर्चा शुरू हो गई है कि श्री तिवारी को संघ से करीबी का फायदा मिला है।

विजय मनोहर तिवारी की किताब भारत की खोज में के विमोचन समारोह में संघ प्रमुख मोहन भागवत शामिल हुए थे। इसके अलावा वो मप्र शासन के कई प्रोजेक्ट में मुख्य भूमिका निभा चुके हैं। संघ के करीबी कहे जाते हैं।

संघ से करीबी, म.प्र के मुख्यमंत्री शिवराज से गलबहियां। लोग जो भी समझें और मानें बावजूद ये भी स्वीकार करना होगा कि विजय मनोहर तिवारी मप्र के काबिल पत्रकारों में से एक हैं। उनकी कलम से एक से एक शानदार रिपोर्ट लोगों ने पढ़ी हैं। भोपाल गैस कांड पर उनकी किताब आधी रात का सच काफी लोकप्रिय रही। दैनिक भास्कर में प्रकाशित उनकी स्पेशल रिपोर्ट पाठक बहुत चाव से पढ़ते हैं। उम्मीद की जानी चाहिए कि उनके रूप में मध्यप्रदेश को एक बेहतर सूचना आय़ुक्ति मिलेगा। सूचना आय़ुक्त मुख्यरूप से सूचना के अधिकार जैसे कानूनों की पालना, निगरानी और समीक्षा के लिए मनोनीत होते हैं, जिनका कार्य़काल 5 वर्ष का होता है। राज्यपाल इन्हें शपथ दिलवाता है। प्रोटोकॉल के मुताबिक ये न्यायाधीश के समान अधिकार रखते हैं और अपने अधिकार क्षेत्र में आने पर डीजीपी और मुख्य सचिव स्तर के आला अधिकारियों को भी फटकार लगा सकते हैं।

Share this: