Home > खबरें > अकबर ने होटल में मेरे साथ किया रेप : पल्लवी गोगोई

अकबर ने होटल में मेरे साथ किया रेप : पल्लवी गोगोई

एमजे अकबर
एमजे अकबर
  • पल्लवी को गालियां देते थे अकबर, पल्लवी सहती थीं क्योंकि अकबर बड़े पत्रकार थे
  • पल्लवी को 23 साल की उम्र में एडिट पेज का प्रमुख बना दिया था कारण अकबर की मंशा कुछ और थी
  • पल्लवी को नौकरी से निकाल देने की धमकी देते थे अखबर

– नयी दिल्ली:

भारत के प्रसिद्ध, काबिल व वरिष्ठ पत्रकारों में से एक एमजे अकबर हवस की आग में जलकर खुद ही खाक हो जाएंगे उन्होंने सपने में भी नहीं सोचा होगा। प्रिया रमानी पीछे पड़ीं तो अच्छे खासे मोदी के मंत्रालय से छुट्टी हुई वो भी बेइज्जती के साथ। हालांकि जेल जाना शेष है। बहुत संभव है तरुण तेजपाल की तरह जेल भी जाएं। क्योंकि अकबर पर लगे आऱोप तेजपाल से ज्यादा संगीन हैं।

खैर इस मामले में नया ये कि अमेरिकी पत्रकार पल्लवी गोगोई ने खुलासा किया कि उनसे अकबर ने रेप किया था।

पूरी रिपोर्ट-

नेशनल पब्लिक रेडियो (NPR) की चीफ बिजनस एडिटर पल्लवी गोगोई ने वॉशिंगटन पोस्ट में एक लेख लिख कर पूर्व केंद्रीय मंत्री और बीजेपी सांसद एमजे अकबर पर रेप का आरोप लगाया है. भारतीय मूल की पत्रकार पल्लवी फिलहाल अमेरिका में रहती हैं. एमजे अकबर के वकीलों ने बलात्कार करने के आरोपों को झूठा बताया है. पल्लवी गोगोई के मुताबिक 23 साल पहले जब वह ‘एशियन एज’ में काम करती थीं तब संपादक रहे एमजे अकबर ने उनके साथ बलात्कार किया.

गौरतलब है कि एमजे अकबर पर करीब एक दर्जन महिला पत्रकारों ने यौन उत्पीड़न के आरोप लगाए हैं. इसके बाद उन्हें मोदी कैबिनेट से इस्तीफा देना पड़ा था. मीटू कैंपेन के तहत यौन उत्पीड़न के आरोपों का सामना कर रहे केंद्रीय मंत्री एमजे अकबर ने अपनी सफाई देने के बाद कानूनी रास्ता अपनाया है. उन्होंने झूठे आरोपों की बात कह केस दर्ज कराया है.

भाषा और पद का दुरुपयोग

#MeToo: US Journalist Pallavi Gogoi Says She was RAPED by M J Akbar

गोगोई ने लिखा है, ‘मैं उनकी भाषा शैली से काफी प्रभावित थी. मैं सोचती थी कि काश मैं भी ऐसा लिखूं. लिहाजा मैं उनका काफी सम्मान करती थी. ऐसे में उनकी गालियों को भी मैं सह लेती थी.’ सिर्फ 23 साल की उम्र में गोगोई को अखबार में ओपिनियन पेज का एडिटर बना दिया गया. लेकिन उनका कहना है कि इसके लिए उन्हें बड़ी कीमत चुकानी पड़ी. उस दिन को याद करते हुए उन्होंने लिखा है. ”अकबर ने मेरी तारीफ की, लेकिन अचानक ही उसने मुझे किस कर लिया. मैं बेहद डर गई…. मैं शर्मिंदा हो गई.” गोगोई ने पूरी घटना अपने एक साथी को बताई. पल्लवी ने अपने लेख में लिखा है कि जब वह एक ओप-एड पेज तैयार कर अकबर को दिखाने ले गईं तो उन्होंने तारीफ की. इसके बाद अचानक वह उन्हें किस करने के लिए पकड़ने लगे. पल्लवी ने लिखा कि वह अकबर के केबिन से शर्मिंदगी और दर्द की स्थिति में बाहर निकल गईं. यह आखिरी घटना नहीं थी.

दूसरी घटना होटल की

दूसरी घटना कुछ महीनों के बाद मुंबई में एक मैगजीन लॉन्च के दौरान हुई. उन्होंने इस घटना का ज़िक्र करते हुए लिखा, ‘अकबर ने मुझे ताज होटल के कमरे में बुलाया. एक बार फिर से उन्होंने मुझे किस करने की कोशिश की. मैंने उन्हें धक्का दिया. उसने मेरे चहरे पर खरोंच मार दी…मैं रोते हुए वहां से भागी. उस दिन शाम को एक दोस्त को बताया कि मेरे चेहरे पर इसलिए खरोंच आ गई क्योंकि मैं होटल में गिर गई थी.’ इस घटना के बाद वो दिल्ली लौट गईं. दिल्ली में एमजे अकबर ने उन्हें नौकरी से निकालने की धमकी दी.

तीसरी बार तो कपड़े फाड़ डाले

तीसरी घटना जयपुर की है. अकबर ने उन्हें एक स्टोरी करने के लिए जयपुर बुलाया था. गोगोई ने लिखा है कि  होटल के कमरे में मैंने उन्हें रोकने की कोशिश की लेकिन उन्होंने मेरे कपड़े फाड़ दिए, वह शारीरिक तौर पर मेरे से बलवान था. मैंने लड़ने की कोशिश की लेकिन अकबर की ताकत के आगे मेरी नहीं चली. उसने मेरा रेप किया. पल्लवी ने बताया है कि वह इस मामले में पुलिस को रिपोर्ट कराने की बजाय शर्मिंदगी से भर उठी थीं. प्रताड़ना का सिलसिला चलता रहा. लेकिन उस उक्त मैंने इसके बारे में किसी को नहीं बताया. मुझे लगा कि शायद इस घटना पर कोई यकीन नहीं करेगा. मैंने खुद को इस घटना के लिए जिम्मेदार ठहराया. बाद में मैंने नौकरी छोड़ दी.

 रिपोर्टः रिपब्लिक हिंदी
Share this: