Home > रचनाकर्म > सलमान खान फिल्मी दुनिया के सबसे नेक इंसान

सलमान खान फिल्मी दुनिया के सबसे नेक इंसान

सलमान खान

सलमान खान मतलब?

सुपरस्टार। सुपरस्टार। सुपरस्टार। 

ठीक है सलमान खान हमारे, आपके, सबके सुपरस्टार हैं। उनकी फिल्में पारिवारिक होती हैं। वो ऑनस्क्रीन किसी अभिनेत्री को चूमते नहीं। तमाम बातें। पर वो तमाम बातें भी जो सलमान को ख़लनायक की तरह हमारे दिलो दिमाग के प्रस्तुत करती हैं, वो हैं…

हमारी प्यारी एश्वर्य़ा को मारने पीटने वाला शख्स, एश्वर्या को अपना थूक पीने के लिए विवश करने वाला शख्स, एश्वर्या के घर जाकर उसे गाली देने वाला शख्स, सड़क पर बेगुनाहों की जान लेने वाला शख्स, बेजुबान हिरण को मारने वाला शख्स। तो ऐसे में सलमान बेड ब्वाय के रूप में भी जाने जाते हैं। अच्छे औऱ बुरे सलमान को आप जानते हैं, पर आज हम एक औऱ सलमान से आपको रूबरू करवाएंगें। जो अच्छे से थोड़ी औऱ अच्छा है।

दरअसल सलमान और एश्वर्या के बीच की बातों से हम सब अंजान हैं। हम सिर्फ उतना जान पाए जो नकारात्मक था। सलमान ने कभी इस मामले में अपना पक्ष रखा ही नहीं। हालांकि ये दुनिया जानती है कि सलमान ऐश से किस कदर प्रेम करते थे। सलमान अगर इतने ही बुरे होते तो ऐश औऱ सलमान प्रसंग के बाद ऐश के ससुर बने  महानायक अमिताभ बच्चन सलमान के साथ काम न करते।

बांद्रा स्थित घर (गैलेक्सी अपार्टमेंट) में होते हैं तो नियम से माता-पिता से मिलने पहले माले पर जाते हैं। समय भी तय है। सुबह 11 बजे उठते से ही या दोपहर 2:30 बजे, जब उनके पिता लंच करते हैं। इसी दौरान तमाम पारिवारिक, फ़िल्मी व अन्य मसलों पर बात होती है। तीखे अंदाज के सलीम खान बेटे को खरी-खरी कहने में भी पीछे नहीं। लेकिन सलमान “हम्म’ या “हांजी’ के सिवा पलटकर कोई जवाब नहीं देते।

सलमान दिल के बहुत खूबसूरत शख्स हैं। आप कह सकते हैं कि सलमान फिल्म इंडस्ट्री के नेक इंसानों में एक हैं। और सुखद ये कि उन्होंने अपनी इस नेकी को प्रचारित नहीं किया।

सलमान खान के पास अबतक कोई निजी बैंक अकाउंट नहीं है। उनकी जितनी भी कमाई है, सब उनके पिता के खाते में जाती है। उन्हें जब भी खर्चे की आवश्यक्ता होती है, वो पिता से पैसा मांगते हैं। सलमान अपने परिवार के बेहद करीब हैं। सलमान खान के बारे में एक बात जो बहुत कम लोग जानते हैं वो ये कि सलमान खान महाराष्ट्र के उन हिस्सों में जहां पेयजल की समस्या है, वहां तकरीबन 200 टैंकर पानी प्रतिदिन फ्री सप्लाई करवाते हैं। ये है वो सलमान जिसे हम नहीं जानते। सलमान खान के घर के बाहर सप्ताह में एक दिन निशुल्क स्वास्थ्य शिविर लगाया जाता है। जिसमें देशभर से लोग पहुंचते हैं। ये किसी भी बीमारी के लोग होते हैं। इन लोगों की जांच निशुल्क है औऱ इसके साथ ही संबंधित मरीज की बीमारी का पता लगाकर उसे बीइंग ह्यूमेन फाउंडेशन से बीमारी के इलाज के लिए चेक दिया जाता है। और उसे अस्पताल में रेफर किया जाता है। ये है वो सलमान जिसे हम नहीं जानते।

सलमान एक बहुत प्यारे इंसान हैं। जिन समयकाल में वो ऐसी घटनाओं का हिस्सा बनें जिससे उनकी छवि को नुकसान पहुंचा। वो निश्चित ही उनका दुर्भाग्य था।

  • प्रस्तुत आलेख के कुछ तथ्यों को प्रोफेसर डॉ.वीरेंद्र कुमार व्यास से बातचीत के आधार पर प्रस्तुत किया गया है। डॉ. वीरेंद्र कुमार व्यास, महात्मा गांधी चित्रकूट ग्रामोदय विवि. में दूरस्थ शिक्षा केंन्द्र के निदेशक हैं। 
Share this: