Home > खबरें > माखनलाल वि.वि. के नए कुलपति परिकिपान्डला कल लेंगे चार्ज

माखनलाल वि.वि. के नए कुलपति परिकिपान्डला कल लेंगे चार्ज

परिकिपान्डला नरहरि
परिकिपान्डला नरहरि

मीडिया मिरर न्यूज, भोपाल। 

माखनलाल चतुर्वेदी पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल के नए कुलपति कल चार्ज लेंगे। निवर्तमान कुलपति जगदीश उपासने का इस्तीफा मंजूर कर लिया गया है। श्री उपासने कल अपना चार्ज नए कुलपति को सौंप देंगे।

नए कुलपति कार्यवाहक कुलपति के रूप में वैकल्पिक रूप से सेवाएं देंगे और कुछ समय बाद किसी वरिष्ठ पत्रकार को कुलपति के लिए नामांकित किया जाएगा। कल भोपाल में कार्यवाहक कुलपति के रूप में मध्यप्रदेश शासन के जनसंपर्क आय़ुक्त आईएएस पी.नरहरि चार्ज लेंगे। नरहरि मात्र 43 साल के हैं अभी। ऐसा कहा जा रहा है कि अगर नरहरि कुछ ज्यादा समय बतौर कुलपति रुक गए तो विश्वविद्यालय की स्थिति में मूलभूत सुधार होंगे। प्रशासनिक अधिकारी के रूप नरहरि की छवि बहुत ईमानदार और कामकाजी की है। फेसबुक और ट्वीटर के माध्यम से भी वो जन समस्याओं का निवारण करने वाले अधिकारी हैं।

उधर श्री उपासने ने माखनलाल विवि. प्रबंधन को अपने फैसले से अवगत करा दिया है। सरकारी सम्पत्ति व सुविधाएं जो भी विश्वविद्यालय की ओर से उन्हें दी गई थीं, श्री उपासने ने उनको लौटाने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। सूत्रों के अनुसार जगदीश उपासने दिल्ली वापसी करेंगे। भविष्य में उनकी कार्ययोजना को लेकर कोई स्थिति साफ नहीं है। हालांकि कयास लगाए जा रहे हैं कि वो अपने पूर्व दायित्व राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के मुखपत्र ऑर्गनाइजर में प्रधान सम्पादक की भूमिका फिर सम्हालेंगे।

कांग्रेस के दबाव में नहीं दिया इस्तीफा

यहां एक औऱ बात उल्लेखनीय है कि जैसा की राजनैतिक हल्कों में चर्चा आम है कि कुलपति श्री उपासने ने प्रदेश की कांग्रेस सरकार के दबाव में इस्तीफा दिया है। तो उन लोगों के लिए ये राहत भरी खबर है कि जगदीश उपासने पर मध्यप्रदेश शासन की ओर से कोई दबाव नहीं बनाया गया और श्री उपासने ने स्व विवेक से नैतिकता के आधार पर इस्तीफा दिया है। मुख्यमंत्री कार्य़ालय के सूत्रों ने बताया कि कुलपति के इस्तीफा सौंपने के बाद भी नई नवेली प्रदेश सरकार ने कोई निर्णय नहीं लिया था और पुनः विचार के लिए कहा था। लेकिन श्री उपासने ने कुलपति पद से मुक्त होने की अपनी मंशा मुख्यमंत्री कार्य़ालय को पुनः सूचित की और अंततः उनका इस्तीफा स्वीकार कर लिया गया।

Share this: