Home > खबरें > मीडिया मिरर वीकली न्यूज बुलेटिन

मीडिया मिरर वीकली न्यूज बुलेटिन

आशाराम बापू पर प्रकाशित किताब गनिंग फॉर द गॉडमैन

हफ्ते भर की प्रमुख सुर्खियां–

 

 

अमेरिकी टीवी चैनलों ने 6 नवम्बर को गजब कर दिया। दरअसल सफेद घर में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प चुनाव संबंधी एक प्रेस वार्ता को संबोधित कर रहे थे, इसी दौरान प्रेस को लगा कि प्रेसीडेंट झूठ बोल रहे हैं तो टीवी चैनलों ने बीच में ही ट्रम्प की लाइव कवरेज को रोक दिया। इस घटना से समूचे मीडिया जगत को एक संदेश मिला है कि सामने कितना भी ताकतवर आदमी हो उसके झूठ व प्रोपेगंडा को मीडिया तवज्जो नहीं देगा। इस मामले में अमेरिकी मीडिया को एक प्रेरक के रूप देखा जा रहा है।

…………………………………………….

रिपब्लिक टीवी के प्रधान सम्पादक अर्नव गोस्वामी को महाराष्ट्र पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। उनपर एक इंटीरियर डिजायनर एवं उसकी मां को आत्महत्या के लिए मजबूर करने का आरोप है। इसके अलावा अर्नव गोस्वामी उनकी पत्नी व बच्चों के खिलाफ पुलिस के साथ मारपीट करने के मामले में भी एक एफआईआर दर्ज की गई है। अर्नव को उनके मुंबई स्थित घर से 4 नवम्बर को गिरफ्तार किया गया है औऱ वो 18 नवम्बर तक न्यायिक हिरासत में भेज  दिए गए हैं। हालांकि अर्नव गोस्वामी ने कहा कि गिरफ्तारी के वक्त पुलिस ने उनके साथ मारपीट की है लेकिन पुलिस ने कहा कि हमने अर्नव से पुलिस थाने चलने का आग्रह किया औऱ वो और उनका परिवार हमारे काम में बाधा डालने लगे और खींचा तानी में उतर आए।

……………………………………………..

अर्नव गोस्वामी की गिरफ्तारी को लेकर पत्रकारों के दो धड़े बन गए हैं। एक धड़ा गिरफ्तारी के पक्ष में है औऱ एक धड़ा गिरफ्तारी के विरोध में है औऱ इसे आपातकाल, काला दिन आदि बता रहा है।

…………………………………………….

मनोज कुमार अरोड़ा हो सकते हैं लोकसभा टीवी के प्रधान सम्पादक। आशीष जोशी की विदाई के बाद पद है खाली। अरोड़ा लोकसभा सचिवालय में ओएसडी हैं।

……………………………………………………..

राकेश कुमार सिंह राष्ट्रीय सहारा लखनऊ के नए स्थानीय सम्पादक होंगे। अभी वो गोरखपुर सम्पादक की भूमिका निभा रहे थे।

………………………………………………………

स्वराज चैनल के सीईओ गुरदीप सप्पल को लेबर कोर्ट ने तलब किया था। बता दें कि श्री सप्पल ने बगैर किसी पूर्व सूचना के चैनल को बंद कर दिया जिस कारण सैकड़ों मीडिया कर्मी बेरोजगार हो गए। इन्ही कर्मियों ने कोर्ट का रुख किया। इसी मामले में श्री सप्पल को कोर्ट में सफाई देनी थी। 5 नवम्बर को उनकी पेशी थी। कोर्ट ने निर्णय किसके पक्ष में लिया ये अभी सामने नहीं आया है। गुरदीप सिंह सप्पल स्वराज चैनल से पूर्व राज्यसभा टीवी के प्रधान सम्पादक रहे हैं।

…………………………………………..

रिपब्लिक भारत के चैनल हैड शमसेर सिंह के इस्तीफे की खबरें आ रही हैं। हालांकि इस्तीफे की वजह ये है कि वो मीडिया की भागदौड़ भरी जिंदगी से थोड़ा आराम चाहते हैं।

……………………………………

मध्यप्रदेश भाजपा की पत्रिका चरैवेति के पूर्व सम्पादक रहे अनिल सौमित्र को भारतीय जन संचार संस्थान दिल्ली का प्रोफेसर नियुक्त किया गया है। उनकी नियुक्ति के साथ ही विरोध खड़ा हो गया है। मूलरूप से संघ विचारधारा के सौमित्र विवादों से जुड़े रहे हैं। उन्होंने एक दफा महात्मा गांधी को पाकिस्तान का पिता कहा था। इसके साथ ही उन्होंने चरैवेति पत्रिका में भी एक विवादास्पद आलेख लिखा था बतौर सम्पादक जिसके बाद उन्हें भाजपा मीडिया सेल मध्यप्रदेश के निष्काषित कर दिया गया था। अनिल सौमित्र मीडिया चौपाल नाम से एक वार्षिक मीडिया सम्मेलन भी करते आ रहे हैं।

…………………………………………

सुशांत सिंह राजपूत मामले में केंद्र ने बम्बई हाईकोर्ट सेकहा कि टीवी समाचारों के नियंत्रण के लिए हमारे पास पर्य़ाप्त कानून हैं।

……………………………………

कई टीवी चैनलों में पत्रकार औऱ अब उत्तराखंड के मुख्यमंत्री के मीडिया प्रमुख रमेश भट्ट ने हाल ही में एक वीडिया एलबम लांच किया है। जिसमें वो उत्तराखंड की महिमा को स्वर दे रहे हैं।

………………………………………………………………………..

आसाराम बापू के जीवन के स्याह और उजले दोनों पक्षों पर रौशनी डालती किताब के प्रकाशन को रोकने की याचिका को सुप्रीम कोर्ट ने खारिज कर दिया है। बताते चलें कि यौन शोषण के मामले में जेल में बंद आसाराम बापू पर गनिंग फॉर द गॉडमैन नाम से हार्पर कालिन्स प्रकाशन से किताब आ रही है। जिला अदालत में भी इसे रोकने के लिए याचिका लगाई गई थी। जिसे उच्च न्यायालय से खारिज कर दिया था औऱ अब सुप्रीम कोर्ट ने भी किताब के प्रकाशन में रोक से इंकार किया है। किताब के लेखक हैं आईपीएश अजय लाम्बा औऱ संजीव माथुर।

……………………………………………………….

मध्यप्रदेश के सूचना आयुक्त व दैनिक भास्कर भोपाल में डिप्टी एडीटर रहे विजय मनोहर तिवार की एक किताब बाजार में दस्तक देने को तैयार है। किताब का नाम है उफ़ ये मौलाना, किताब का प्रकाशन है गरुड। बताते चलें कि किताब के लेखक राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ कि विचारधारा से वास्ता रखते हैं। जिसका प्रत्यक्ष लाभ उन्हें सूचना आयुक्त के तौर पर नियुक्ति के रूप में भी मिला है।

………………………………………………………….

एनयूजे व दिल्ली पत्रकार संघ के जरिए पत्रकारों के लिए लड़ते रहे हेमंत विश्नोई का निधन हो गया।

……………………………..

वरिष्ठ कवि लेखक विष्णुचंद्र शर्मा का दिल्ली में निधन

………………

आज नई दिल्ली में देश के नए मुख्य सूचना आय़ुक्त यशोवर्धन सिन्हा को राष्ट्रपति ने राष्ट्रपति भवन में पद व गोपनीयता की शपथ दिलवाई। मौके पर प्रधानमंत्री भी रहे मौजूद।

Share this: