Home > खबरें > न्यूज बुलेटिनः नेहरू पर केंद्रित किताब कौन है भारत माता का लोकार्पण

न्यूज बुलेटिनः नेहरू पर केंद्रित किताब कौन है भारत माता का लोकार्पण

कौन हैं भारत माता पुस्तक के लोकार्पण समारोह का दृश्य।

पर्यावरण कार्य़कर्ता दिशा रवि के मामले में सुनवाई करते हुए दिल्ली की कोर्ट ने कहा है कि इस मामले में कुछ खबरें सनसनीखेज और पूर्वाग्रह से ग्रसित हैं। कुछेक मीडिया संस्थानों को नोटिस भी जारी किए गए हैं।

………………..

भोपाल से मुद्रित व प्रकाशित शोध पत्रिका समागम अपने 20 वर्ष पूरे कर चुका है। नए अंक का विमोचन हाल ही में विशिष्ट अतिथियों की मौजूदगी में हुए। पत्रिका के सम्पादक वरिष्ठ पत्रकार मनोज कुमार हैं।

……………………….

इंदौर में भारतीय पत्रकारिता महोत्सव शुरू। राजेंद्र माथुर की बेटी मेहा माथुर की किताब का हुआ लोकार्पण।

………………….

मी टू मामले में फंसे पूर्व केंद्रीय मंत्री और वरिष्ठ पत्रकार एमजे अकबर को एक और झटका लगा है। दरअसल उन्होंने आरोप लगाने वाली महिला पत्रकार प्रिया रमानी के खिलाफ मानहानि का मुकदमा दर्ज कराया था। इस मामले में कोर्ट ने प्रिया रमानी को बरी कर दिया है।

……………………….

हाथरस मामले की रिपोर्टिंग के लिए जाते वक्त केरल मूल के गिरफ्तार पत्रकार सिद्दीकी कप्पन को सुप्रीम कोर्ट ने अपनी बीमार मां से मिलने के लिए इजाजत दे दी है। वो पांच दिन के लिए मां के पास जा सकते हैं। हालांकि इस दौरान वो किसी भी मीडिया संस्थान या सोशल मीडिया में साक्षात्कार नहीं दे सकते। कप्पन को 5 अक्टूबर को मथुरा पुलिस ने गिरफ्तार किया था।

……………………..

चैनल टाइम्स नाउ ने टीआरपी नियंत्रित करने वाली संस्था को नोटिस जारी कर 431 करोड़ रुपए का जुर्माना मांगा है। चैनल का कहना है कि टीआरपी में हेरफेर करके उनके चैनल की टीआरपी को कमतर दिखाया गया जिसका उन्हें नुकसान हुआ है।

……………………………….

रेडियो दिवस के अवसर पर केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री ने घोषणा की है कि निजी एफएम चैनल अब आकाशवाणी बुलेटिन को अपनी आवाज में प्रस्तुत कर सकते हैं।

………………..

लेखक, शिक्षाविद व साहित्यकार पुरुषोत्तम अग्रवाल द्वारा संपादित किताब कौन है भारत माता के हिंदी संस्कारण का लोकार्पण जावेद अख्तर की मौजूदगी में दिल्ली में संपन्न हुआ। राजकमल प्रकाशन से आई इस किताब में पंडित जवाहर लाल नेहरू के लेखों व उनके बारे में लिखे लेखों का चयन किया गया है। सामग्री का अनुवाद पूजा श्रीवास्तव ने किया है।

………………………..

जयपुर साहित्य उत्सव का आगाज हो गया है। इस बार वर्चुअल कार्य़क्रम रखे गए हैं।

…………………….

शिक्षाविद व साहित्यकार सच्चिदानंद जोशी की नई किताब जिंदगी का बोनस का लोकार्पण 24 फरवरी को दिल्ली में आय़ोजित होगा।

……………………

उत्तरप्रदेश विधानसभा में बजट सत्र की कवरेज के लिए पत्रकारों को प्रेस दीर्घा के प्रवेश पत्र इस बार जारी नहीं किए गए हैं। उत्तरप्रदेश के वरिष्ठ पत्रकारों का मानना है कि संसद व विधानसभाओं में प्रेस दीर्घाओं की मौजूदगी का कारण ये है कि ताकि सही खबरें सदन की कार्यवाही की आम जन को मिल सके, लेकिन उत्तर प्रदेश विधानसभा का नया निर्णय चौंकाने वाला है।

………………………………

आस्ट्रेलिया सरकार और फेसबुक में ठन चुकी है। सरकार का कहना है कि फेसबुक समाचार साझा करने के एवज में संबंधित मीडिया संस्थानों को रकम अदा करे। इसके विरोध में फेसबुक ने भी अपनी नीति में परिवर्तन किया है और फ्री में मीडिया संस्थानों को सर्विस देने के लिए मना किया है। इस मामले में आस्ट्रेलिया सरकार ने भारत का समर्थन मांगा है।

Share this: