Home > Latest News > हमारे बारे में

हमारे बारे में

मीडिया मिरर पत्रकारिता व साहित्य जगत की सकारात्मक खबरों का अड्डा है । मीडिया मिरर विश्व की पहली ऐसी वेबसाइट है जो साहित्य और पत्रकारिता जगत की सिर्फ सकारात्मक सामग्री प्रस्तुत करने के लिए वचनबद्ध है। मीडिया मिरर की कोशिश है की पत्रकारिता और साहित्य से जुड़े लोगों के बेहतर कामकाज़ को सामने लाये और उन्हें प्रोत्साहित करे।

मीडिया मिरर की दूरदर्शी योजना:-

“मीडिया मिरर पत्रकार व लेखक कल्याण कोष”   मीडिया मिरर की दूरदर्शी योजना का हिस्सा है, जिसके तहत जरूरतमंद पत्रकार व लेखकों को आर्थिक सहायता उपलब्ध करवाई जायेगी। फ़िलहाल वर्ष में किसी एक जरूरतमन्द को ऐसी सहायता देने की योजना है।

(जरूरतमंदों को कल्याण कोष के जरिये जो सहायता राशि दी जायेगी उसमे मीडिया मिरर वेबसाइट की वार्षिक आय का 10 प्रतिशत हिस्सा भी शामिल किया जायेगा। )

अगर आप मीडिया मिरर पत्रकार व लेखक कल्याण कोष के जरिये किसी ज़रूरतमन्द लेखक व पत्रकार साथी की मदद करना चाहते हैं तो हमसे mediamirror.in@gmail.com पर सम्पर्क करें। आप जो भी सहायता राशि देंगे उसका विवरण आपके परिचय और तस्वीर के साथ मीडिया मिरर में प्रकाशित किया जायेगा, ताकि आपके नेक कार्य की जानकारी और लोगों को मिले।

पेज विवरणः-

जानिये अपने पत्रकार-लेखक कोः
इस पेज में आप पत्रकार व लेखकों के बारे में जान पाएंगे। खासतौर पर प्रिंट व रेडियो के पत्रकार जिन्हें हम नहीं देख पाते उनके बारे में सचित्र जानकारी दी जाएगी।

रेडियो की दुनियाः
इस पेज में रेडियो से जुड़ी हर सकारात्मक गतिविधि के साथ आल इंडिया रेडियो व निजी एफएम चैनलों के रेडियो जॉकी के बारे में व उनकी उपलब्धियों के बारे में जानकारी दी जाएगी।

बात-मुलाकातः
इस पेज में साहित्य व पत्रकारिता से जुड़े लोगों के साक्षात्कार प्रकाशित किए जाएंगे। बात-मुलाकात मीडिया मिरर की नियमित साक्षात्कार श्रंखला है।

साथी की खूबीः
इस पेज पर आप साहित्य व पत्रकारिता से जुड़े साथियों की अच्छाईयों के बारे में पढ़ सकेंगे। इस पेज के लिए आप भी अपने किसी लेखक या पत्रकार साथी की खूबियां लिख सकते हैं। हमे मेल कर सकते हैं।

सम्मानः
इस पेज पर सम्मानित लेखक व पत्रकारों के बारे में जानकारी दी जाएगी।

यादेः
इस पेज पर आप किसी पत्रकार या लेखक साथी से जुड़ी सकारात्मक यादें, सुनहरी यादें पढ़ सकेंगे। आप भी इस पेज के लिए किसी लेखक या पत्रकार साथी से जुड़ी यादें साझा कर सकते हैं।

यात्राः
इस पेज पर आप लेखक व पत्रकार साथियों की देश विदेश की यात्राओं और यात्रा से जुड़ी सुंदर तस्वीरें देख पाएंगे। यात्रा संस्मरण पढ़ पाएंगे। आप भी अपने यात्रा संस्मरण हमें भेज सकते हैं।

रचनाकर्मः
इस पेज पर आप कविता, कहानी पढ़ सकेंगे। आप भी अपनी रचनाएं हमें भेज सकते हैं।

पत्रकार-लेखकों का बचपनः
इस पेज पर आप भारतीय मीडिया और साहित्य से जुड़े साथियों के बचपन के बारे में और उनकी तस्वीरों को देख पाएंगे। जो पत्रकार और लेखक साथी कलम से देश सेवा में लीन हैं उनका बचपन कैसा रहा इस पेज के जरिए यही बताने का प्रयास। आप भी अपने बचपन की यादें तस्वीर के साथ हमे भेज सकते हैं।

पशु-प्रेमी पत्रकार-लेखकः
इस पेज पर आप पशु-पक्षी प्रेमी लेखक व पत्रकारों को तस्वीर के साथ देख पाएंगे। इस पेज के जरिए यही दिखाने की कोशिश है कि हमारे पत्रकार व लेखक साथी मूक जानवरों के प्रति भी अपार स्नेह रखते हैं।

विदेशी पत्रकार-लेखकः
इस पेज पर आप विदेश के प्रसिद्ध लेखक व पत्रकारों के बारे में जानकारी पढ़ सकेंगे।

जरा हटकेः
इस पेज पर आप पत्रकार और लेखक साथियों की खुशनुमा तस्वीरें और जानकारी देख व पढ़ सकेंगे। बहुत तनाव और जिम्मेदारी से काम करने वाले हमारे पत्रकार व लेखक साथी जरा हटकर जीवन जीते हैं। बस उसी की एक झलक इस पेज पर।

स्टूडेंट हेल्प डेस्कः
इस पेज का उद्देश्य मीडिया से जुड़े या मीडिया में दिलचस्पी रखने वाले छात्रों की मदद करना है। छात्रों को मीडिया की पढ़ाई से संबंधित उचित मार्गदर्शन, उनकी जिज्ञासाओं और समस्या के समाधान का प्रयास इस डेस्क के माध्यम से किया जाएगा। मीडिया मिरर की स्टूडेंट हेल्प डेस्क की विशेषज्ञ समिति में मीडिया क्षेत्र के दिग्गज पत्रकार और प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयों के प्रोफेसर शामिल हैं जो छात्रों के सवालों का जवाब देंगे। हेल्प डेस्क के लिए आप अपने सवाल mediamirror.in@gmail.com पर मेल कर सकते हैं। हर रविवार आपको आपके सवालों के जवाब इसी पेज पर मिल जाएंगे। सवाल भेजते समय अपना नाम, पता, महाविद्यालय या विश्वविद्यालय का नाम जरूर लिखें।

भारतीय पत्रकारिता का इतिहासः
इस पेज पर आप भारतीय पत्रकारिता का इतिहास पढ़ सकेंगे।

पत्रकार व लेखकों के परिवार की उपलब्धिः
इस पेज का उद्देश्य ये है कि लोग पत्रकार व लेखकों के परिवार वालों की उपलब्धि भी जानें। पत्रकार व लेखक साथी अपने करीबियों की सफलता इस पेज पर साझा कर सकते हैं।

मीडिया के शिक्षकः
इस पेज पर भारत के विभिन्न शिक्षण संस्थानों में कार्यरत पत्रकारिता व जन संचार विभाग के शिक्षकों की सचित्र जानकारी व उनकी उपलब्धियों का जिक्र होगा। आप भी इस सूची को विस्तार देने में मदद कर सकते हैं।

मीडिया की किताबें व शोध पत्रिकाएः
इस पेज पर आप मीडिया विषय पर लिखी गई किताबों व मीडिया से संबंधित शोध पत्रिकाओं की सूची देख पाएंगे। इस पेज का उद्देशय ये है कि मीडिया से जुड़े छात्र, शोधार्थी, शिक्षक व पत्रकार एक ही जगह अपने मतलब की किताबें और शोध पत्रिकाओं की सूची देख सकें।

श्रेष्ठ मीडिया शिक्षण संस्थानों की सूचीः
इस पेज का उद्देश्य ये है कि मीडिया में भविष्य बनाने वाले छात्र बेहतर संस्थाओं के बारे में जान सकें।

श्रेष्ठ प्रकाशकों की सूचीः
इस पेज में आप देश के प्रमुख प्रकाशकों के बारे में जान सकेंगे।

पत्रकार व साहित्य संगठनः
देश विदेश के पत्रकार व साहित्य संगठनों के बारे में जानकारी इस पेज पर रहेगी। साथ ही उनका इतिहास व वर्तमान भी बताया जाएगा। खासतौर पर दक्षिण एशिया से जुड़े संगठनों के बारे में विशेष जानकारी दी जाएगी।

मीडिया घरानेः
इस पेज पर देश विदेश के मीडिया संस्थानों के मालिकों व संचालकों के बारे में जानकारी दी जाएगी। ताकि लोग अखबार और न्यूज चैनलों के मालिकों के बारे में भी विस्तार से जान व समझ सकें। जिनपर कम ही चर्चा होती है।

चर्चा मेः
इस पेज पर चर्चित पत्रकार व लेखक के बारे में बताया जाएगा।

खबरें
इस पेज में आप साहित्य व पत्रकारिता से जुड़ी सकारात्मक खबरें पढ़ पाएंगे।

मीडिया मिरर पत्रकार व लेखक कल्याण कोषः
इस पेज का उद्देश्य जरूरतमंद पत्रकार व लेखकों की आर्थिक मदद करना है। इस पेज के जरिए आप उन दान दाताओं के बारे में जिन्होंने कोष के जरिए पत्रकार व लेखकों की आर्थिक मदद की है और राहत कोष की गतिविधियों के बारे में जानते रहेंगे। आप भी राहत कोष में अपना सहयोग दे सकते हैं।

सर्वश्रेष्ठ फोटो-कार्टूनः
इस पेज का उद्देश्य ये है कि लोग अच्छे कार्टूनिस्ट व फोटोग्राफरों की काबीलियत से परिचित हों। मीडिया मिरर संभवतः विश्व की पहली ऐसी वेबसाइट है जो फोटो और कार्टून की समीक्षा प्रस्तुत करती है। इस समीक्षा से कार्टून व फोटोग्राफी में भविष्य बनाने वाले छात्र कुछ सीख व समझ सकेंगे।

नई किताब व फिल्मः
इस पेज पर नई किताब व फिल्म के बारे में जानकारी दी जाएगी। किताब समीक्षा से अलग मीडिया मिरर किताब प्रचार के पक्ष में है। समीक्षा हम पाठकों पर छोड़ते हैं। इसलिए इस पेज पर आप नई किताब के बारे में जानकारी ले सकेंगे। साथ ही नई फिल्म के बारे में चर्चा की जाएगी। फिल्म चर्चा थोड़ा हटकर होगी। मीडिया मिरर किसी भी नई फिल्म के लेखक, संपादक, सिनेमैटोग्राफर, संवाद लेखक, गीतकार पर ही चर्चा करेगा, जिसपर आम मीडिया नहीं लिखता और ये पर्दे के पीछे के सशक्त लोग अंजान बने रह जाते हैं।

किताब चर्चाः
इस पेज पर नई-पुरानी किताबों के बारे में चर्चा की जाएगी। आप भी अपनी किताब इस चर्चा में शामिल कराने के लिए भेज सकते हैं।

जॉबः
इस पेज पर मीडिया व प्रकाशन क्षेत्र में निकली नौकरियों की जानकारी दी जाएगी।